RCB vs KKR मुकाबला आज : व्हाइट बॉल के 2 बेस्ट कप्तान विराट और मोर्गन आमने-सामने; दोनों टीमों का मिडिल ऑर्डर पिछले मैच में हुआ था फेल

IPL 2021 सीजन के पहले डबल हेडर में व्हाइट बॉल के दो सबसे बेहतरीन कप्तान विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और ओएन मोर्गन की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स आमने-सामने होगी। यह मैच चेन्नई के चेपक स्टेडियम में आज दोपहर 3:30 बजे से खेला जाएगा।

इंटरनेशनल वनडे और टी-20 में मोर्गन की टीम इंग्लैंड नंबर-1 पर है। जबकि, विराट की कप्तानी में इन दोनों फॉर्मेट में भारतीय टीम दूसरे नंबर पर है। RCB अपने पिछले दोनों मैच जीत चुकी है। जबकि, KKR टीम 2 में से 1 मैच जीती और 1 हारी है। पिछले मैच में दोनों ही टीम का मिडिल ऑर्डर फेल हुआ था।

MI के खिलाफ पिछले मैच में 5 ओवर में 31 रन नहीं बना सकी KKR
कोलकाता टीम अपने पिछले मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ आखिरी 5 ओवर में 31 रन नहीं बना सकी थी। जबकि, क्रीज पर दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसेल जैसे बल्लेबाज मौजूद थे। नीतीश राणा और शुभमन गिल को छोड़ दें, तो टीम के 7 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। KKR के लिए नीतीश ने लगातार 2 मैचों में फिफ्टी लगाई। शुभमन और नीतीश ने SRH और MI के खिलाफ टीम के लिए 50+ रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की।

KKR के गेंदबाजों ने पिछले दोनों मैच में शानदार प्रदर्शन किया
कोलकाता टीम के लिए एक चीज जो सबसे अच्छी रही, वह है उनकी गेंदबाजी। SRH के खिलाफ अपने पहले मैच में KKR के गेंदबाजों ने 188 रन के टारगेट को आसानी से डिफेंड किया था। वहीं, MI की मजबूत बैटिंग लाइन अप को 152 रन पर ढेर कर दिया था। प्रसिद्ध कृष्णा, वरुण चक्रवर्ती, शाकिब अल हसन, पैट कमिंस और आंद्र रसेल ने विपक्षी टीम को खूब परेशान किया है। ऐसे में टीम इसी बॉलिंग लाइन अप के साथ मैदान पर उतरेगी। हरभजन सिंह की जगह कुलदीप यादव को टीम में शामिल किया जा सकता है।

आंद्रे रसेल के खिलाफ एबी डिविलियर्स का शानदार रिकॉर्ड
मोर्गन ने डेथ ओवर बॉलिंग में आंद्रे रसेल पर काफी भरोसा जताया है। पर RCB के खिलाफ यह आसान नहीं होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि एबी डिविलियर्स के खिलाफ रसेल का रिकॉर्ड खराब रहा है। डिविलियर्स ने रसेल की बॉलिंग पर 221.74 के स्ट्राइक रेट से स्कोर किया है। हालांकि, बेंगलुरु के खिलाफ रसेल का बैटिंग रिकॉर्ड शानदार रहा है। उन्होंने RCB के खिलाफ 223 के स्ट्राइक रेट से 339 रन बनाए हैं।

बेंगलुरु के लिए ग्लेन मैक्सवेल, हर्षल और शाहबाद टॉप परफॉर्मर रहे
वहीं, बेंगलुरु को अलग-अलग मौकों पर अलग-अलग खिलाड़ियों ने मैच जिताया है। मुंबई के खिलाफ इस सीजन के पहले मैच में एबी डिविलियर्स और हर्षल पटेल के इंडिविजुअल परफॉर्मेंस की वजह से टीम जीती। जबकि, हैदराबाद के खिलाफ दूसरे मैच में ग्लेन मैक्सवेल और शाहबाज अहमद ने अपने दम पर मैच जिताया था।

बेंगलुरु का मिडिल ऑर्डर कप्तान विराट के लिए चिंता का विषय
बेंगलुरु के लिए उनका मिडिल ऑर्डर का एकसाथ क्लिक नहीं कर पाना चिंता का विषय रहेगा। 2020 सीजन में RCB इकलौती टीम थी, जिसने 7 से 15 ओवर के बीच सिर्फ 7 के रन रेट से स्कोर किया था। इस सीजन में भी टीम ने 2 मैच में मिडिल ओवर्स में 60/3 और 56/3 रन बनाए। इतने अच्छे बैटिंग लाइन अप के बावजूद SRH के खिलाफ पिछले मैच में RCB टीम 8 विकेट पर सिर्फ 149 रन ही बना सकी। 6 बल्लेबाज तो 20+ रन का स्कोर भी नहीं बना सके थे।

पिच रिपोर्ट
चेपक की पिच हाल-फिलहाल स्पिनर्स के लिए मददगार रही है। हालांकि इस बार पिच की तैयारी चेन्नई सुपर किंग्स की जगह IPL की देखरेख में हुई है, फिर भी उम्मीद की जा रही है कि यहां स्पिनर्स कमाल दिखा सकते हैं। इस सीजन में स्पिनर्स ने इस ग्राउंड पर 26 विकेट लिए हैं। रिस्ट स्पिनर्स राहुल चाहर, मुजीब उर रहमान और राशिद खान ने इस पिच पर अच्छी गेंदबाजी की है। इस सीजन में इस ग्राउंड पर अब तक 5 मैच हुए हैं। पहले बैटिंग करने वाली टीम 4 और बाद में बैटिंग करने वाली टीम सिर्फ 1 मैच जीत सकी है।

  • चेपक में कुल टी-20 मैच : 87
  • पहले बैटिंग करने वाली टीम जीती : 51
  • टारगेट चेज करने वाली टीम जीती : 34
  • हाईएस्ट फर्स्ट इनिंग स्कोर : 246/5 चेन्नई सुपर किंग्स VS राजस्थान रॉयल्स, 2010
  • लोएस्ट फर्स्ट इनिंग स्कोर : 70 रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु VS चेन्नई सुपर किंग्स, 2019
  • हाईएस्ट सक्सेसफुल रन चेज : 208/5 चेन्नई सुपर किंग्स VS रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, 2012
  • एवरेज फर्स्ट इनिंग स्कोर : 160

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *